Monday, December 17, 2012


मलाला, गजाला और बबली

    मलाला, गजाला और बबली..... इन तीनों बच्चियों के साथ जो कुछ हुआ, उसने  दिल-दिमाग को झकझोर कर रख दिया. क्या इन तीनों में कोई सम्बन्ध है? पिछले दिनों पाकिस्तानी बच्ची मलाला पर सिर्फ इस बात के लिए तालिबानी हमला हुआ कि वह पढ़ना चाहती थी और अपने ही जैसी तमाम लड़कियों को पढ़ाई की कीमत समझती थी, उन्हेंपधने के लिए उकसाती थी. (वो समझती है कि वह इक्कीसवीं सदी में जी रही है, मासूम बच्ची...!) उसके कुछ ही समय पहले तालिबानों ने पश्तो गायिका गजाला को सरे आम गोली से उड़ा दिया था. यूट्यूब पर उसे गाते सुना. उसकी आवाज में जादू था. वह एक बेहतरीन फनकार थी. और तीसरा हादसा...कुछ ही दिनों पहले मैं बबली के अन्तिम-संस्कार में शामिल हुई. बबली, मरने या मार दिये जाने से पहले मैंने उसे देखा भी नहीं था, उसका नाम भी नहीं सुना था. कृष्ण, मेरे घर जो बच्चा दूध देने आता है, उसकी बहन थी बबली. आठ साल पहले कम उम्र ही में वह ब्याह दी गई थी. नहीं, ब्याही कहाँ थी, रिश्तेदारी में दे दी गई थी.  अंटा-संटा यानी अदला-बदली की परंपरा के तहत. कितना आसान तरीका! अदला-बदली. वर ढूँढने, घर-परिवार, जायजाद देखने की ज़हमत भी नहीं उठानी पड़ी. एक खूंटे से दूसरे खूंटे बाँधनी ही तो थी. और एक दिन जल गयी बबली, मर गई इनवर्टर से जल कर! मरने-मरने का एक नया साधन. स्टोव या गैस  से बहुओं का जलना तो अक्सर सुना करते थे. पर इनवर्टर से मौत की दास्तान पहली बार सुनने को मिला. खैर, नब्बे प्रतिशत जली बबली मरते-मरते भी कह गई किसी ने नहीं जलाया मुझे... मै खुद ही इनवर्टर से जल गई....! बबली इनवर्टर से जलती रही और उसके ससुराल के भरे-पूरे परिवार में से किसी ने भी उसे नहीं बचाया...! दो दिन अस्पताल में जलने की पीड़ा बर्दाश्त करती, ससुराल, मायके और पुलिस वालों की साजिशों का मुकाबला करती आखिर उसे मुक्ति मिल गयी. गाँव की बूढ़ी औरतों ने बबली की माँ को दिलासा देते हुए यही कह था, रो न, आज तो उसे मुक्ति मिली है...कितनी शरीफ थी बेचारी. इब तो स्वर्ग पहुँच गई होगी. ठीक ही कह रहीं थीं वे. बबली नरक से निकल कर स्वर्ग में ही तो गई. वंश चलाने के लिए एक बेटा भी  छोड़ गई. पता नहीं क्या-क्या झेल रही थी. दस साल हो गये थे उसकी शादी हुए. यह कैसी शादी थी? बबली घरवालों की इज्ज़त बचाती रही. रोज़-रोज़ ऑनर-किलिंग का शिकार होती रही.
रोज़ ही तो मरती हैं बबलियाँ- रिपोर्टेड या अनरिपोर्टेड." गजाला जावेद को महज़ इसलिए मार दी गयी कि वह गाती थी. मलाला को इसलिये गोली मार दी गयी कि वह पढ़ना चाहती थी. बबली इसलिए इनवर्टर से जल गई क्योंकि वह सुकून से जीना चाहती थी.
जो वहशीपन और बलात्कार का शिकार हो रहीं हैं, वे भी तो हर दिन, हर पल जीते-जी मर ही रहीं हैं. उन सबका दोष क्या है? किसने हक दिया कि कोई जीते-जी उनकी जिन्दगी को नरक बना दे, उन्हें इतनी बेरहमी से और इतनी आसानी से मार दे? बबलियों का शादी-ब्याह कोई और तय करता है... उनका जीना-मरना कोई और तय करता है. फरमान जारी होता है कि लडकियाँ  पढाई न करें, उनकी शादी काम उम्र में ही कर दी जाय. कहीं खाप है तो कहीं तालिबान. लड़कियों के पहनावे या उन्मुक्त जीवन-शैली या उनका घर से बाहर निकाल कर पढाई और नौकरी करने को ही उनके साथ छेड़-छाड़ और बलात्कार का कारण बताया जाता है. किसी राजनीतिक दल को किसी बबली त्रासदी की से भला क्या लेना-देना.
बबली को सिर्फ बबली मान जाता है. समाज इन्हें जीता-जागता इन्सान मानना शुरू कर दे, तो कोई मलाला गोली का शिकार नहीं होगी, कोई बबली इन्वर्टर से नहीं जलेगी, फिर कोई वहशी इंसानियत को शर्मसार नही कर पायेगा...लेकिन यह सब इतना आसान तो नहीं.
सच तो यह है कि ये घटनाएँ एक दूसरे से गहराई से जुड़ी हुई हैं. तीनों के पीछे एक ही जैसे कारण रहे हैं.
मलाला पर गोली क्यों चलाई गई? भला पढ़ाई इतनी खतरनाक बात कब से हो गयी कि पढने और पढ़ाने का सपना देखने वाली इस नन्हीं सी बच्ची के खिलाफ तालिबानों ने अपनी बहादुरी का परिचय दिया? वास्तव में यह गोली उस विचार से निकाली थी जो औरतों को दबा कर रखने का हामी है. यह सोच उसी मर्दवादी, पितृसत्तात्मक सामाजिक और धार्मिक विचार का हिस्सा है जो औरतों को पढ़ने नहीं देती थी. एक वह भी दौर था जब पढने पर उनके कान में पिघला सीसा डाल दिया जाता. इसलिए कि औरत पढ़ लेगी और ज्ञान हासिल कर लेगी तो गाय की तरह खूंटे से बंधने के लिए तैयार नहीं होगी, चुपचाप एक पिंजरे से दूसरे पिंजरे में नहीं जाएगी. वह सोचेगी अपने बारे में, अपने भले-बुरे और अपनी जिन्दगी से जुड़े फैसलों के बारे में. वह घर की दहलीज लाँघ कर सामाज में अपना योगदान देना चाहेगी. वह हर तरह की बराबरी का अधिकार मांगने लगेगी. इसलिए उसे पढ़ाया नहीं जाता था और आज भी कट्टरपंथी उसे गुलाम बनाये रखने के लिए यह जरूरी समझते हैं कि उसे पढने न दिया जाय- चाहे अफगानिस्तान हो, पाकिस्तान हो या भारत, सभी दकियानूस और मर्दवादी कट्टरपंथी यही चाहते हैं.
गजाला पश्तो भाषा की एक लोक गायिका थी. उसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही थी. धार्मिक कट्टरपंथियों को यह बर्दाश्त नहीं हुआ. वे चाहते हैं की औरत पुरुषों के इशारों पर कठपुतली की तरह नाचे, लेकिन अपनी कला और प्रतिभा का प्रदर्शन न करे.  औरतों की आजादी उन्हें बर्दाश्त नहीं.
वे धर्म और परंपरा की आड़ में पितृसत्ता की बर्बरता को कायम रखना चाहते हैं और जब भी कोई लड़की या औरत इस सोच से आगे जाकर निजी पसंद, ख्वाहिशों, इच्छाओं और आजादी के बारे में सोचती है, तब उसे इतनी बुरी तरह डराने का प्रयास किया जाता है ऐसी कठोर सजा देने की कोशिश की जाती है कि  कोई दूसरी लड़की अपनी आजादी के बारे में सोचना बंद कर दें. और लड़कियाँ हैं कि हर कीमत पर अपनी आजादी बरक़रार रखना चाहती है- जान देकर भी.
जहाँ तक बबली की बात है, उसे तो हम हर घर में महसूस कर सकते हैं. हमारे समाज में मर्दवादी सोच के चलते लोग लड़की को बबली ही बनाए रखना चाहते हैं. जिस तरह लड़कियों को पाला जाता है, जिस तरह पुरुष-प्रधान विचारों की घुट्टी पिलाई जाती है, उसके बाद अधिकांश लड़कियाँ यह मान लेती हैं की शादी के बाद पिता के घर पर उनका किसी भी प्रकार का अधिकार नहीं रह जाता. इसलिए रोज़-रोज़ पिट कर भी वे  मायके वालों के सामने मुस्कुराती रहती हैं. वे जताती ही नहीं कि उन्हें कोई तकलीफ है. ये विचार उनके खून में इतनी घुलीमिली रहते हैं कि वे खुद ही जल जाती हैं, मर जाती हैं, फिर भी मायके वालों को अपनी तकलीफ नहीं बतातीं. यह एक बबली का सवाल नहीं है, रोज़ ही हमारे आसपास कोई बबली मरती रहती है, मर्दवादी सोच की बलि चढ़ती रहती है. दस साल तक किसी के साथ वैवाहिक जीवन जीने के बाद भी इसकी गारंटी नहीं होती की लड़की खुश है, सुरक्षित है. यह कैसी शादी होती है? यह कैसा समाज है? यह कैसी परम्पराएं हैं और यह कैसा भय है जो लड़की के दिलो-दिमाग में घर किये रहती है?
इसमें कोई संदेह नहीं कि आज असंख्य मलालाओं, गजालाओं और बबलियों के साथ जो कायराना और वहशी सलूक किये जा रहे हैं, उनके पीछे आज की औरत का आजादी से गहरा लगाव और उसे हर कीमत पर हासिल करने का जज्बा है. ये घटनाएँ इस बात का ऐलान हैं कि जोर-जुल्म, दहशत और तानाशाही के दम पर अब हमें कोई घर की चारदीवारी में कैद करके नहीं रख सकता. जागरूक महिलाओं के आगे यह चुनौती है कि व्यक्तिगत रूप से की जाने वाली इन बगावतों और अलग-अलग दिशाओं से उठ रही आवाजों को एक पुरजोर आँधी और मुकम्मिल बदलाव की और कैसे ले जायें.          

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